बीआरसीसी कार्यालय अर्की में दो दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन।

बीआरसीसी कार्यालय अर्की में दो दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन।

कृष्णरघुवंशी

अर्की,10 अप्रैल (न्यूज़ टुडे हिमाचल) :-बीआरसीसी कार्यालय अर्की में दो दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। किशोर अवस्था शिक्षा पर आधारित इस प्रशिक्षण शिविर में शिक्षा खंड अर्की और शिक्षा खंड धुन्दन के 14 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओ के 28 प्रशिक्षित कला स्नातक अध्यापक और प्रवक्ताओं ने भाग लिया । इस प्रशिक्षण शिविर में रिसोर्स पर्सन के रूप में डॉ प्रियंका चौधरी,स्वाथ्य शिक्षक अश्वनी शर्मा व काउंसिलर आईसीटीसी विजय शांडिल ने भाग लिया।इसमें किशोर अवस्था मे होने वाले बच्चों के शारीरिक, मानसिक ,भावनात्मक तथा सामाजिक परिवर्तनों की चर्चा परिचर्चा की।शिविर में किशोरावस्था शिक्षा में अध्यापकों की अत्यंत महत्पूर्ण भूमिका को प्रमुखता से बताया गया।
डॉ प्रियंका चौधरी ने किशोरावस्था में मानसिक तनाव के कारणों को प्रमुखता से उठाया। बच्चों को नशाखोरी से कैसे बचा सकते हैं , अध्यापकों को कई उपाय भी बताए।किशोरियों को मासिक धर्म मे आने वाली समस्या व निदान पर जोर दिया।स्वास्थ्य शिक्षक अश्वनी शर्मा ने वर्तमान में विद्यार्थियों के खान पान को दुरस्त करने को कहा। उनका कहना था कि विद्यार्थियों को जंक व फ़ास्ट फ़ूड से दूर रहना चाहिये क्योँकि खाने का सीधे प्रभाव बच्चों के मानसिक व शारीरिक वृद्धि पर पड़ता है।
खंड परियोजना अधिकारी एवं प्रधानाचार्या अर्की श्रीमती मोनिका वर्मा ने सभी प्रतिभागी अध्यापकों से अनुरोध किया कि इस प्रशिक्षण शिविर में किशोरावस्था से सम्बंधित जितनी भी जानकारी उन्ही मिली वे अपने विद्यालय के विद्यार्थियों से सांझा करें। खंड स्त्रोत समन्वयक अप्पर प्राइमरी अर्की लच्छी राम ठाकुर ने अध्यापकों से विद्यालयों में स्वच्छता व सफाई और कोरोना से बचाव कैसे करें पर जोर दिया।इस मौके पर बीआरसी प्राइमरी देवेंद्र कौशिक भी उपस्थित रहे।

June 2021
M T W T F S S
« May    
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
x

Check Also

अर्की: ग्राम सुधार सभा मांजू की त्रैमासिक बैठक में विभिन्न विभागों की लचर कार्यशैली के प्रति सदस्यों ने किया रोष व्यक्त।

🔊 Listen to this अर्की: ग्राम सुधार सभा मांजू की त्रैमासिक बैठक में विभिन्न विभागों की लचर कार्यशैली के प्रति ...