नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 88949 86499 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , कुल्लू:ऊझी घाटी के जगतसुख की तारा कुमारी ने वानिकी वैज्ञानिक बनकर किया प्रदेश का नाम रोशन। – News Today Himachal

News Today Himachal

Latest Online Breaking News

कुल्लू:ऊझी घाटी के जगतसुख की तारा कुमारी ने वानिकी वैज्ञानिक बनकर किया प्रदेश का नाम रोशन।

😊 Please Share This News 😊

कुल्लू:ऊझी घाटी के जगतसुख की तारा कुमारी ने वानिकी वैज्ञानिक बनकर किया प्रदेश का नाम रोशन।

न्यूज़ टुडे हिमाचल ब्यूरो कुल्लू: मनाली के जगतसुख गांव की तारा कुमारी ने वानिकी वैज्ञानिक बनकर प्रदेश का नाम रोशन किया है। तारा की इस कामयाबी से पूरे जिला सहित प्रदेश में खुशी का माहौल है और माता-पिता अपनी बेटी की कामयाबी पर वेहद प्रसन्न हैं। तारा के पिता तेजराम व कमला होटल ऋषि पैलेस, ग्राम-छनाला, डाकघर जगतसुख, तह. मनाली, जिला. कुल्लू, हिमाचल प्रदेश के रहने बाले हैं।तारा देवी की योग्यता की बात की जाए तो दिसंबर 2018 में,पीएचडी यूजीसी-एनटीए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) – (जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर दोनों) उत्तीर्ण की और अभी वन अनुसंधान संस्थान डीम्ड यूनिवर्सिटी, देहरादून से पीएचडी कर रही है। तारा कुमारी ने बताया कि मेरा शोध कृषिवानिकी के विभिन्न घटकों के बारे में बात करता है, जो भूमि की एक ही इकाई से विविध लाभ प्रदान करने में मदद करता है। यह संभावित रूप से जंगलों पर मानव निर्भरता को कम करता है और स्थायी विकल्प प्रदान करके आजीविका सुरक्षा को बढ़ावा देता है। इसके अलावा पोस्ट-ग्रेजुएशन – वन अनुसंधान संस्थान डीम्ड यूनिवर्सिटी, देहरादून से वानिकी में मास्टर ऑफ साइंस, एग्रोफोरेस्ट्री में विशेषज्ञता के साथ कुल 77.60% अंकों के साथ (विश्वविद्यालय में दूसरी टॉपर) रही। जबकि स्नातक 76.40% अंकों के साथ डॉ. यशवंत सिंह परमार यूनिवर्सिटी ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री से वानिकी में ऑनर्स के साथ विज्ञान स्नातक की है। तारा ने कुल्लू वैली सीनियर सेकेंडरी स्कूल से साइंस स्ट्रीम के तहत विषयों के साथ – अंग्रेजी, सूचना अभ्यास, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित 82% अंकों के साथ पास की है। मेट्रिक में शशांक मॉडल हाई स्कूल, गोजरा से 78.42% के साथ स्कूल टॉपर रही।

तारा ने बताया कि 13 जुलाई 2023 को, मुझे भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई) में वैज्ञानिक-बी के रूप में चुना गया, जो पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, सरकार के तहत एक स्वायत्त निकाय है भारत की। लिखित परीक्षा अप्रैल 2023 में आयोजित की गई थी और साक्षात्कार जुलाई 2023 में आयोजित किया गया था। कुल मिलाकर, वानिकी विषय के लिए पूरे भारत में 5 सीटें थीं और मैं उनमें से एक में उत्तीर्ण होने के लिए भाग्यशाली रही।

तारा का कहना है  कि सबसे पहले, मैं अपने पूरे करियर में उनके अटूट समर्थन और प्रोत्साहन के लिए अपने माता-पिता और परिवार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहती हूं। मेरी माँ और पिताजी ने मुझ पर विश्वास करना कभी नहीं छोड़ा और उनका निरंतर प्रोत्साहन ही मेरी सफलता के पीछे प्रेरक शक्ति रहा है। साथ ही, मैं अपने सभी शिक्षकों, मार्गदर्शकों, वरिष्ठों और दोस्तों को मेरी परीक्षा उत्तीर्ण करने में उनके अमूल्य समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं। उनका मार्गदर्शन, ज्ञान और प्रोत्साहन मेरी सफलता में सहायक रहे।

उनका कहना है कि बचपन से ही मैंने अपना दिल देवदार बहुल पिछवाड़े के जंगल में पाया। पापाजी मुझे ट्रैकिंग के लिए जंगल में ले जाते थे और स्थानीय वनस्पतियों और जीवों के बारे में अपने ज्ञान से मुझे अवगत कराते थे। तब से, मेरी नेमोफिलिस्ट आत्मा घने जंगलों से गूँजती है, चाहे शक्तिशाली पहाड़ों के देवदार हों या छायादार घाटियों के साल और सागौन हों।एक वानिकी वैज्ञानिक के रूप में, मैं हमारे बहुमूल्य वनों का संरक्षक बनने, उनके संरक्षण और टिकाऊ प्रबंधन के लिए समर्पित होने की इच्छा रखती हूँ। अपनी विशेषज्ञता को दूसरों के साथ साझा करना, अगली पीढ़ी के वन वैज्ञानिकों को प्रेरित करना और जनता को वनों के महत्वपूर्ण महत्व के बारे में शिक्षित करना। साथ ही वो अपने राज्य की महिलाओं को भी ऐसे नेक कामों के लिए आगे आने के लिए प्रेरित करना चाहती हैं।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]