नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 88949 86499 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , सरकार द्वारा पेश बजट में छोटे व मानदेय प्राप्त कर्मचारीयों ,दिहाड़ीदारों के वेतन में बृद्वि ” ऊंट के मुहं में जीरा समान:डोगरा। – News Today Himachal

News Today Himachal

Latest Online Breaking News

सरकार द्वारा पेश बजट में छोटे व मानदेय प्राप्त कर्मचारीयों ,दिहाड़ीदारों के वेतन में बृद्वि ” ऊंट के मुहं में जीरा समान:डोगरा।

😊 Please Share This News 😊

 

सरकार द्वारा पेश बजट में छोटे व मानदेय प्राप्त कर्मचारीयों ,दिहाड़ीदारों के वेतन में बृद्वि ” ऊंट के मुहं में जीरा समान:डोगरा।

सरकार कर्मचारीयों पैन्शनरों से किये वायदे अविलम्ब पूर्ण करे ;- बृज लाल शर्मा।
पी डब्लयू डी के हजारों मल्टी टास्क वर्कर वेतन में बृद्धि न होने से नाखुश करेंगे आन्दोलन।

न्यूज़ टुडे हिमाचल ब्यूरो चौपाल:

हि० प्र० राज्य कर्मचारी महासंघ सम्बन्ध राष्ट्रीय राज्य कर्मचारी महासंघ, जीईएनसी एवं भामंस की चौपाल व नेरूवा इकाई का सम्मेलन नेरूवा में प्रदेश उपाध्यक्ष व चौपाल मण्डल अध्यक्ष राम लाल शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ i
सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय कर्मचारी महासंघ विपन कुमार डोगरा,प्रदेश सगंठन मन्त्री बृज लाल शर्मा,प्रदेश सचिव गौपाल शर्मा, प्रदेश सयुंक्त सचिव अनिल रिठवान, लोक निर्माण विभाग मल्टी टास्क वर्कर संघ रोहडू के अध्यक्ष अश्वनी रान्टाने विशेष अतिथि के रुप में भाग लिया ।
विभिन्न कर्मचारी संघो के पदाधिकारीयों गोपाल दत शर्मा,राज़ेश कुमार,हरी राम शर्मा, भीम सिहं चौहान,चैत राम बरागटा,राय सिहं,धूम सिहं,
, रमला विक्टा,रंजना डोगरा,,, शांति चौहान , कुलवन्त सैनी,हेम राज़ ने भी अपने अपने सगठनों की मांगे व समस्यायें सम्मेलन में रखी ।
सम्मेलन में प्रदेश सरकार से न्यूनतम वेतन मंहगाई सुचंकाक के अनुसार 18000 रुपये देने,मल्टी टास्क वर्करज,पैरा पम्प आपरेटर ,फिटर,मल्टी परपज वर्करज, जल रक्षको,अंश कालिन कर्मियों को दैनिक वेतन भोगी बना कर न्यूनतम वेतन देने ,आऊट सोरस कर्मियों को अपने वायदे अनुसार निति बना कर अनुबन्ध में लाने व स्वास्थय विभाग में कोविड काल में लगे कर्मचारीयों की कि गई अंसवेधानिक छटनी २द्व कर पुनः नियुक्त करने,आगनवाड़ी वर्करज ,हैल्परज, आशा वर्कर,मिड डे मिल को सरकारी कर्मचारी घोषित करने व वेतन बृद्धि करने, लोक र्निमाण विभाग,व जल शाक्ति विभाग में चुर्तथ श्रैणी कर्मियों की डीपीसी कर शीघ्र तृतीय श्रैणी पदों पर पदौन्नत करने, की पुर जोर मांग की है ।
कल पेश बजट में दिहाड़ीदारों,आगनवाड़ी वर्करज,पैरा पम्प आरेटर,फिटर ,मल्टी परपज वर्कर ,सिलाई कटाई अध्यापिकाओं,मिड डे मिल ,आशा वर्करज ,पंचायत चौकिदारों के मानदेय में नाममात्र वृद्धि हुई है जो कि ऊंट के मुंह में जीरा समान है । लोक र्निमाण विभाग व शिक्षा विभाग के मल्टी टास्क वर्कर को.बजट में उन्हे कोई भी बृद्धि न होने से निराशा हुई है। ये दैनिक भोगी का र्दजा मिलने की उमीद लगाये बैठे थे लेकिन बजट से उन्हें निराशा हाथ लगी i
कर्मचारी,पैन्शनरों के ,वकाया एरियर ,ग्रेजुऊटी ,लीव इन कैश मेन्ट,जीआईएस का भी शीघ्र भुगतान करने व दैनिक स्तर फ्ऱ कार्य करने के बाद नियमित हुए कर्मचारीयों का भी देनिक स्तर का कार्यकाल वरिष्ठता में पैन्शन व अन्य लाभ के लिए जोड़ने की भी मांग सरकार से सम्मेलन में की गई ।
विद्युत बौर्ड सहित सभी निगमों बौडो के कर्मचारीमों को भी सरकार पुरानी पैन्शन देकर अपने वायदे को पूर्ण करे । तथा मल्टी टास्क वर्करज व अन्य छोटे कर्मचारीयो को हर माह 7 तारीख से पूर्व वेतन अदायगी सुनिशिचत करे ।
पर्यटन निगम के कर्मचारीयो को भी समय से हर माह वेतन सरकार सुनिशिचत कर पदौन्नति व अन्य मांगो को पुर्ण करे i
महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष विपन कुमार डोगरा ने अपने सम्बोघन में बताया कि चुनाव से पूर्व कांग्रेसी नेताओं ने कर्मचारी वर्ग से लुभावने वायदे किये थे । लेकिन सत्ता में आने के बाद प्रदेश सरकार इस वर्ग की न्यायोचित मांगों पर निर्णय न लेकर अनदेखी कर रही है ।
सरकार का एक वर्ष से अधिक समय होने के वावजूद अभी तक महंगाई भत्ते की एक भी किश्त भी अदा नहीं कि ग़ई कल बजट में 4 प्रतिशत देने की घोषणा हुई है इस किश्त के मिलने के बाद भी केन्द्र से 8 प्रतिशत डी ए कम मिलेगा । जनवरी से महगांई भते की एक किश्त और देय है ।
कोविड समय का मंहगाई भता भी कर्मचारीयों को नहीं मिला ।
2016 से नये वेतनमान का वकाया एरियर भी अभी तक लम्बित था । बजट में चरण वद्व ढंग से देने की घोषणा भी सरकार को संदेह के घेरे मे रखती है । जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने केवल एक किश्त चुर्तथ श्रैणी कर्मचारीयों को साठ हजार व अन्य को पचास हजार रुपये की जारी की थी । वर्तमान सरकार ने चुनाव से पूर्व अदा करने का वायदा किया था लेकिन अब सब कुच्छ भूल गये । पुरानी पैन्शन भी आंशिक रूप से लागू की गई । रिटायर कर्मचारी अभी भी पैन्शन का इन्तजार कर रहे हैं ।
2016 से 2022 तक सेवानिवृत कर्मचारीयों को न तो संशोधित पैन्शन, ग्रेजुअटी मिल रही है न ही लिव इन केशमेन्ट व अन्य देय । 2022 के बाद सेवानिवृत कर्मचारीयों को भी केवल 20 प्रतिशत ही ग्रेजुअटी का ही भुगतान हो पाया है । विद्युत,परिवहन सहित र्बोडौं निगमों में पैन्शनरों को न तो समय से पैन्शन व वेतन मिल रहा है न ही पुरानी पैन्शन का लाभ । जिस कारण कर्मचारी वर्ग अपने को ठगा महसूस कर २हा है आउट सोरस कर्मचारीयों को नीति बनाने की बात भी सरकार ने कही थी लेकिन मात्र घोषणा ही रही शिक्षा विभाग में कम्पयूटर टिचर15-16 र्वषों से काम कर २हे है । वहीं स्वास्थय ,पंचायती राज विभाग विभिन्न विकास खण्डों,विद्युत र्बोर्ड व अन्य विभागों में आऊट सोरस कर्मचारी सारा कार्य सम्भाले हैं लेकिन कोई नीति न होने से इनका भविष्य अधर में लटका है
श्री डोगरा ने वताया कि जीईएनसी के तत्वाधान में भामंस से जुड़े सरकारी क्षेत्र के देश से हजारों कर्मचारी प्रतिनिधियों ने 22 नवम्बर को जन्तर मन्तर नई दिल्ली में विशाल प्रर्दशन व रैली की थी । रैली के बाद वित्तमन्त्री निर्मला सितारमण ने एक 9 सदस्य प्रतिनिघि मण्डल वार्ता हेतू आमन्त्रित किया था जिसमे संघ ने पुरे देश में एक समान पुरानी पैन्शन गांरन्टी पैन्शन योजना लागू करने की पुरजोर मांग की गई है संघ जहॉ कर्मचारी व श्रमिक मांगो को लेकर केन्द्र सरकार के विरुद्ध संर्घष कर रहा है वहीं प्रदेश सरकार के विरुद्ध भी ।
11 दिसम्बर को दिल्ली मे हुई अंसगठित क्षेत्र की रैली जिसमें लाखों की संख्या में आगनवाड़ी,आशा,मिड डे मिल व देश के स्कीम वर्करज ने भाग लेकर सरकार से इन कर्मचारीयों को न्याय देने की गुहार लगाई । व बीएमएस की गैर राजनैतिक विचार धारा का प्रर्दशित किया ।
प्रदेश सगंठन मन्त्री बृज लाल ने बताया कि हि० प्र० राज्य कर्मचारी महासंघ ( भामंस), राज्य की सभी मण्डलों में कर्मचारी सम्मेलन आयेजित कर कर्मचारी वर्ग को संगठित कर २हा है ताकि कर्मचारी वर्ग की न्यायोचित मांगों को पूर्ण करवाने हेतू केन्द्र व प्रदेश सरकार पर दबाव डाला जा सके । संघ असगठित क्षेत्र के कर्मचारीयों व छोटे कर्मचारीयों को सगंठित कर उनको न्याय दिलाने के लिए प्रयासरत है ।
प्रदेश उपाध्यक्ष राम लाल शर्मा,प्रदेश सचिव चमन कलवान ,गोपाल शर्मा ने वताया कि 2004 में तत्तकातिन सरकार ने विपन डोगरा को बदले की भावना से तबादला कर दुरदराज सराहाँ चौपाल भेजा था । लेकिन ये चौपाल के कर्मचारी वर्ग के लिए सौभाग्य बना उनके आने के बाद तथा उनके अथक प्रयासो सें हर विभाग,र्बोर्ड,निगम,व अंसगठित क्षेत्र चौपाल ,नेरुवा,कुपवी,पुलवाहल,मड़ोग,थरोच, नेवल टिकरी ,सराहां, में श्रमिक संघ कार्य आरम्भ हुआ तथा अनेक बड़े र्कायक्रम आन्दोलन भी हुए जिसमें राष्ट्रीय स्तर के मजदूर नेता चौपाल नेरूवा पहुंचे ।
कुपवी मे . बीएमएस गठन के लिए अनेक बार सराहाँ से कुपवी पैदल उन सब को लेकर एक दिन का पैदल सफर कर जाना उनकी कड़ी मेहनत व अथक प्रयासों का परिणाम है कि इन दुर्गम क्षेत्रों में ट्रैड यूनियन की अलख जगी है i तथा इन क्षेत्रों में व्याप्त अफसरशाही, श्रमिक शोषण जो होता था उसमें रोक लगी थी ।
लेकिन निष्क्रियता आने से अफसरशाही फिर उठने लगी है ।
इस अवसर पर स्थानिय इकाई द्वारा कर्मचारी नेताओं का आभार ब्यक्त किया गया व सम्मानित भी किया गया ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]